Saturday 11 February 2023

स्टेटिक जीके के साथ परीक्षा संबंधी करंट अफेयर्स: 11 फरवरी 2023


1) इंदौर नगर निगम ग्रीन बांड जारी करने वाला देश का पहला निकाय बन गया है।

➨पर्यावरण में सकारात्मक योगदान देने वाली परियोजनाओं के वित्तपोषण या पुनर्वित्त के उद्देश्य से एक संगठन द्वारा ग्रीन बांड जारी किया जाता है।

▪️मध्य प्रदेश  

➨CM - Shivraj Singh Chouhan

➨राज्यपाल - मंगूभाई छगनभाई

➨भीमबेटका गुफाएं

➨सांची में बौद्ध स्मारक

➨खजुराहो मंदिर


2) केरल सरकार ने त्रिवेंद्रम और कोच्चि में ग्रीन हाइड्रोजन हब विकसित करने के लिए 200 करोड़ रुपये की योजना की घोषणा की।

➨ केरल का लक्ष्य 2040 तक 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा पर निर्भर राज्य और 2050 तक शुद्ध कार्बन तटस्थ राज्य बनना है।

▪️केरल :- 

➠अनामुडी शोला राष्ट्रीय उद्यान

➠एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान

➠साइलेंट वैली नेशनल पार्क

➠चेराई बीच

➠पेरियार नदी पर इडुक्की बांध

➠कुमारकोम राष्ट्रीय उद्यान


3) भारत की सबसे बड़ी डिजिटल भुगतान कंपनी PhonePe ने घोषणा की कि उसने "UPI अंतर्राष्ट्रीय" भुगतानों के लिए समर्थन शुरू कर दिया है।

➨ यह सुविधा PhonePe के भारतीय उपयोगकर्ताओं को विदेश यात्रा करने की अनुमति देती है ताकि वे UPI का उपयोग करके विदेशी व्यापारियों को तुरंत भुगतान कर सकें।


4) बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए दिल्ली आयोग ने लोगों और बाल अधिकार पैनल के बीच दो-तरफ़ा संचार को सक्षम करने के लिए अपना "बाल मित्र" व्हाट्सएप चैटबॉट लॉन्च किया।


5) भारतीय-अमेरिकी स्कूली छात्रा नताशा पेरियानायगम को लगातार दूसरे वर्ष जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ की "दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली" छात्रों की सूची में नामित किया गया है।


6) वीपी नंदकुमार को व्यापार की दुनिया में उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए हुरुन इंडिया का पुरस्कार मिला है। 

➨ उन्होंने मुंबई में आयोजित एक समारोह में हुरुन इंडिया के शीर्ष अधिकारियों से हुरुन इंडस्ट्री अचीवमेंट अवार्ड 2022 प्राप्त किया।


7) लेखिका राखी कपूर को उनकी किताब "नाउ यू ब्रीथ" के लिए गोल्डन बुक अवार्ड्स 2023 से सम्मानित किया गया है।

➨गोल्डन बुक अवार्ड्स एशिया के प्रतिष्ठित पुरस्कार कार्यक्रमों में से एक है जो साहित्य पर सर्वश्रेष्ठ कार्यों का जश्न मनाता है।


8) लेखक डॉ पैगी मोहन को मातृभूमि इंटरनेशनल फेस्टिवल ऑफ लेटर्स (MBIFL 2023) के चौथे संस्करण में 'मातृभूमि बुक ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


9) भारत और यूरोपीय संघ ने आज भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद, टीटीसी और उनके संदर्भ की शर्तों के तहत तीन कार्य समूहों की स्थापना की घोषणा की।


10) फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन कॉरपोरेट स्टैटिस्टिक्स डेटाबेस (FAOSTAT) के उत्पादन आंकड़ों के अनुसार, भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक है, जो वर्ष 2021-22 में वैश्विक दूध उत्पादन में 24 प्रतिशत का योगदान देता है।


11) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज तत्काल प्रभाव से तरलता समायोजन सुविधा (LAF) के तहत रेपो दर को 25 आधार अंकों से बढ़ाकर 6.50 प्रतिशत कर दिया।

◾️भारतीय रिजर्व बैंक:- 

➨मुख्यालय:- मुंबई, महाराष्ट्र

➨Established:- 1 April 1935, 1934 Act. 

➨हिल्टन यंग कमीशन

➨ प्रथम गवर्नर - सर ओसबोर्न स्मिथ

➨ प्रथम भारतीय राज्यपाल - चिंतामन द्वारकानाथ देशमुख

➨वर्तमान राज्यपाल:- शक्तिकांत दास


12) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शहर में उच्च दांव वाले नगरपालिका चुनावों से पहले मुंबई के सबसे प्रभावशाली समुदायों में से एक के लिए दाऊदी बोहरा मुसलमानों के एक शैक्षणिक संस्थान के एक नए परिसर का उद्घाटन किया।



13) भारतीय नौसेना के हल्के लड़ाकू विमान (LCA) और मिग-29K विमानों ने स्वदेशी विमानवाहक पोत (IAC) INS विक्रांत पर पहली बार लैंडिंग और टेक-ऑफ ऑपरेशन सफलतापूर्वक किए हैं।


14) Reliance Jio और GSMA ने व्यापक GSMA Connected Women Commitment पहल के तहत एक संयुक्त पहल, अपने डिजिटल कौशल कार्यक्रम के राष्ट्रीय रोल-आउट की घोषणा की है।


15) कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने ब्रुहत बेंगलुरु महानगर पालिके (बीबीएमपी) की नगरपालिका सीमा के भीतर 108 नम्मा क्लीनिक का शुभारंभ किया।

▪️कर्नाटक:- 

मुख्यमंत्री :- बसवराज बोम्मई

राज्यपाल :- थावरचंद गहलोत

पोर्ट :- न्यू मैंगलोर पोर्ट

अंशी राष्ट्रीय उद्यान

बन्नेरघाटा राष्ट्रीय उद्यान

नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान

कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान

भाषा - कन्नड़

गठन - 1 नवंबर 1956



No comments:

Post a Comment

Latest post

चालू घडामोडी :- 26 MAY 2024

1) राष्ट्रीय कागद विमान दिवस दरवर्षी 26 मे रोजी साजरा केला जातो. 2) व्हाईस अॅडमिरल गुरचरण सिंग यांनी राष्ट्रीय संरक्षण प्रबोधिनीचे कमांडंट...