Thursday 19 September 2019

Current Affairs GK Quiz – 19Sept, 2019

1.) एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, तेज़ी से बढ़ने वाले दुनिया के 5 शीर्ष एयरपोर्ट में भारत के कितने एयरपोर्ट शामिल हैं?
a. चार
b. तीन
c. दो
d. एक

2.) ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट के डॉक्टरों के अनुसार, किस संक्रामक रोग को पैदा करने वाले जीवाणुओं ने एंटीबायोटिक दवाओं के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर ली है?
a. चेचक
b. हैजा
c. खसरा
d. मलेरिया

3.) भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने हाल ही में कज़ाकिस्तान में वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप्स के 53 किलोग्राम भार वर्ग में कौन सा पदक जीत लिया है?
a. स्वर्ण पदक
b. रजत पदक
c. कांस्य पदक
d. इनमें से कोई नहीं

4.) किस राज्य सरकार ने वर्तमान शैक्षणिक सत्र से कक्षा 10 और 12 के करीब 3.14 लाख छात्रों की सीबीएसई परीक्षा शुल्क का भुगतान करने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है?
a. बिहार सरकार
b. पंजाब सरकार
c. राजस्थान सरकार
d. दिल्ली सरकार

5.) IIFA अवार्ड्स 2019 में निम्नलिखित में से किसे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ख़िताब हासिल हुआ?
a. दीपिका पादुकोण
b. कटरीना कैफ
c. आलिया भट्ट
d. सारा अली खान

6.) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किसे नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है?
a. रॉबर्ट ओ ब्रायन
b. माइक पेंस
c. फ्रेड फल्टिज
d. रिक वाड्डेल

7.) हाल ही में राजनाथ सिंह कौन से स्वदेश निर्मित विमान में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री बने?
a. जगुआर
b. मिराज
c. सुखोई
d. तेजस

8.) हाल ही में किस राज्य सरकार ने वर्ष 2020 को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्ष घोषित किया है?
a. तेलंगाना
b. मध्य प्रदेश
c. बिहार
d. उत्तर प्रदेश

9.) उत्तर प्रदेश के किस विश्वविद्यालय में तीन तलाक पर रोक लगाने वाले मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार सरंक्षण) अधिनियम को एलएलबी और एलएलएम के पाठ्यक्रम में शामिल करने वाला राज्य का पहला विश्वविद्यालय बन गया है?
a. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय
b. बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय
c. महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय
d. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

10.) हाल ही में किस राज्य की पुलिस ने ‘तत्पर’ नामक एप्प लॉन्च किया है?
a. हरियाणा
b. राजस्थान
c. मध्य प्रदेश
d. दिल्ली



🎯👇🏻👇🏻  ANSWER SHEET -19Sept, 2019  👇🏻👇🏻🎯

1. c. दो
एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें बेंगलुरु का केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहले स्थान पर और हैदराबाद का राजीव गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डा तीसरे स्थान पर है। वहीं, तुर्की का अंताल्या एयरपोर्ट दूसरे स्थान पर, रूस का नुकोवो हवाईअड्डा चौथे स्थान पर और चीन का चिनान हवाईअड्डा पांचवें स्थान पर है। दुनिया में तेजी से बढ़ने वाले सभी हवाईअड्डे उभरते बाजारों में स्थित हैं। इसमें से ज्यादातर हवाईअड्डे एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हैं।

2. b. हैजा
अध्ययन के अनुसार, 17% जीवाणुओं ने 10 से अधिक एंटीबायोटिक दवाओं और 7.5% जीवाणुओं ने 14 से अधिक एंटीबायोटिक दवाओं के लिये प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर ली है। प्रतिरोधी जीन आनुवंशिक रूप से विभिन्न गतिशील आनुवंशिक तत्त्वों से जुड़े होते हैं।

3. c. कांस्य पदक
उन्होंने दो बार की कांस्य पदक विजेता ग्रीस की मारिया प्रेवोलारकी को 4-1 से हराकर यह जीत हासिल की। विनेश फोगाट टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने वाली पहली भारतीय पहलवान हैं। विनेश फोगाट महिला कुश्ती में साल 2014 राष्ट्रमण्डल खेल की स्वर्ण पदक विजेता हैं।

4. d. दिल्ली सरकार
सरकार और सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों के अलावा पत्राचार विद्यालय में पढ़ रहे करीब 3.14 लाख छात्रों को इस कदम से फायदा मिलेगा। इससे सरकार पर हर साल करीब 57.20 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा। सरकार ने घोषणा की थी कि पिछले महीने सीबीएसई द्वारा फीस में बढ़ोत्तरी किए जाने के बाद वे फीस भरेगी।

5. c. आलिया भट्ट
बेस्ट एक्ट्रेस के तौर पर आलिया भट्ट को फिल्म राज़ी के लिए IIFA अवॉर्ड 2019 से सम्मानित किया गया। यह फिल्म मेघना गुलज़ार द्वारा निर्देशित है जिसमें आलिया भट्ट ने एक भारतीय जासूस की भूमिका निभाई है। उनके सहयोगी कलाकार के रूप में विक्की कौशल ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

6. a. रॉबर्ट ओ ब्रायन
डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) पद के लिए रॉबर्ट ओ ब्रायन को नियुक्त किया है। इससे पूर्व वे विदेश मंत्रालय के अधिकारी पद पर कार्यरत थे। उनसे पहले इस पद पर जॉन बोल्टन तैनात थे जिन्हें डोनाल्ड ट्रम्प ने पद से हटा दिया था। ट्रंप ने बोल्टन को इस पद से हटाने पर कहा था कि वे और उनके प्रशासन के लोग बोल्टन की कई सलाहों से असहमत थे।

7. d. तेजस
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु में देश में बने हल्के लड़ाकू विमान तेजस की सवारी की और इसके साथ ही वह ऐसा करने वाले देश के पहले रक्षा मंत्री बन गए। हिंदुस्तान ऐरोनॉटिकल लिमिटेड (एचएएल) द्वारा तैयार किए गए इस विमान की कल्पना पहली बार 1983 में की गई थी। तेजस को हल्का विमान इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसका ढांचा कार्बन फाइबर से बना हुआ है।

8. a. तेलंगाना
तेलंगाना ने हाल ही में वर्ष 2020 को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्ष घोषित किया है। इस अवसर पर राज्य में विभिन्न विभिन्न तकनीकी कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। तेलंगाना में राष्ट्रीय स्तर का डेटा साइंस सेंटर भी बनाया जायेगा। आईआईटी खड़गपुर द्वारा तेलंगाना में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्रीय सेंटर भी बनाया जायेगा।

9. c. महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय
इस विश्वविद्यालय में ‘तीन तलाक’ कानून को दिसम्बर 2019 में शामिल कर लिया जाएगा। विश्वविद्यालय विधि के ‘बोर्ड ऑफ स्टडीज’ ने पाठ्यक्रम संशोधन को स्वीकार कर लिया है। तीन तलाक कानून संशोधित पाठ्यक्रम तीन वर्षीय और पांच वर्षीय एलएलबी और एलएलएम के छात्रों को पढ़ाया जाएगा। पाठ्यक्रम में तीन तलाक को लेकर अब तक हुए फैसलों को इसमें शामिल किया गया है।

10. d. दिल्ली
दिल्ली पुलिस ने 'तत्पर' नाम के खास मोबाइल ऐप की शुरुआत की है। इस मोबाइल एप्प से दिल्ली पुलिस द्वारा आरंभ की गई विभिन्न योजनाओं और आवश्यक जानकारियों को जाना जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Latest post

आजचे खूप महत्वाचे करंट अफेअर्स - (प्रश्न & उत्तरे) 18 एप्रिल 2024

🔖 प्रश्न.1) मा. दीनानाथ मंगेशकर स्मृती प्रतिष्ठान तर्फे दिला जाणारा दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार संगीत क्षेत्रातील योगदानाबद्दल कोणाला जाहीर झा...