Sunday 17 April 2022

Current Affairs

Current Affairs:
📖

1) एक प्रसिद्ध कथक वादक पंडित बिरजू महाराज, जो लखनऊ के कालका-बिंदादीन घराने के प्रमुख प्रतिपादक थे, का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

➨ देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित महाराज जी दुनिया भर में भारत के कथक नर्तकों के सबसे प्रसिद्ध चेहरों में से एक थे।

2) लक्ष्य सेन ने सिंगापुर के विश्व चैंपियन लोह कीन यू को 24-22, 21-17 से हराकर योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन में पुरुष एकल फाइनल के फाइनल में अपना पहला सुपर 500 खिताब हासिल किया।

3) केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, डॉ जितेंद्र सिंह ने नवीन प्रौद्योगिकी के माध्यम से जल शोधन के लिए IIT के पूर्व छात्रों द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) संचालित स्टार्ट-अप लॉन्च किया।

➨इस सुविधा का उद्देश्य बाजार मूल्य से काफी कम कीमत पर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना है।

4) प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित शांति देवी का ओडिशा के रायगढ़ में निधन हो गया।

➨शांति देवी ने रायगढ़ के गोबरपल्ली इलाके में एक आश्रम की स्थापना करके अपना सामाजिक कार्य शुरू किया।  उन्होंने आदिवासी लड़कियों के विकास और शिक्षा के लिए काम किया।  इसके बाद, वह गुनुपुर में स्थानांतरित हो गईं और 1964 में आदिवासी लड़कियों को शिक्षा प्रदान करने के लिए अपने अब के प्रसिद्ध आश्रम की स्थापना की।

5) भारत की नवदीप कौर ने नेवादा, लास वेगास में प्रतिष्ठित मिसेज वर्ल्ड 2022 पेजेंट में सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पोशाक का पुरस्कार जीता है।

➨मिसेज वर्ल्ड 2022 में भारत की प्रतिनिधि नवदीप कौर ने बेस्ट नेशनल कॉस्ट्यूम अवार्ड जीतकर ब्यूटी पेजेंट में अपनी छाप छोड़ी।

6) केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने भारत के राष्ट्रीय कोविड -19 टीकाकरण कार्यक्रम की पहली वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए COVID-19 वैक्सीन पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया।

7) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने "P3 (प्रो-प्लैनेट पीपल) आंदोलन" की शुरुआत की, जो विश्व आर्थिक मंच (WEF) दावोस एजेंडा 2022 में भारत की जलवायु परिवर्तन प्रतिबद्धताओं को रेखांकित करता है।

8) केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने 1 इनक्यूबेटर और 1 एक्सेलेरेटर के साथ 46 स्टार्टअप को राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया।

9) बायर्न म्यूनिख के पोलिश स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवांडोव्स्की ने 2021 के लिए फीफा सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीता, जिसमें बार्सिलोना के स्पेनिश मिडफील्डर एलेक्सिया पुटेलस ने फीफा सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार जीता।

10) रक्षा मंत्रालय ने पूर्व सैनिकों (ईएसएम) और उनके आश्रितों की पेंशन संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की स्थापना की है।

▪️रक्षा मंत्रालय :- 
➨Headquarters - New Delhi
➨Founded - 15 August 1947
➨ Chief of the Army Staff - General Manoj Mukund Naravane
➨ Chief of the Air Staff -  Air Chief Marshal Vivek Ram Chaudhari
➨Chief of the Navy Staff - Admiral R. Hari Kumar

11) केरल का कुंभलंगी, जिसे भारत के पहले मॉडल पर्यटन गांव के रूप में प्रशंसा मिली, देश की पहली सैनिटरी-नैपकिन-मुक्त पंचायत बनने के लिए तैयार है।

➨यह कदम एर्नाकुलम संसदीय क्षेत्र में लागू की जा रही 'अवलकायी' नामक पहल का एक हिस्सा है।

▪️केरल :-
➠Cherai Beach
➠Idukki Dam on Periyar River
➠Pamba River
➠Kumarakom National Park
➠Anamudi Shola National Park
➠Eravikulam National Park
➠Silent Valley National Park

12) मुख्य निर्वाचन अधिकारी शशांक गोयल को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर केंद्र सरकार की सेवाओं में स्थानांतरित किया गया है।

➨श्री गोयल के तबादले को कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दे दी है।
➨श्री गोयल देश भर के लगभग 10 अधिकारियों में से एक थे, जिनके नामों को नियुक्ति समिति ने मंजूरी दे दी थी।

13) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय साइबर सुरक्षित भारत पहल के तहत 26वें सीआईएसओ डीप डाइव प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।
➨प्रशिक्षण का उद्देश्य प्रतिभागियों को उभरते साइबर खतरे के परिदृश्य की बेहतर समझ से लैस करना, साइबर सुरक्षा में सर्वोत्तम प्रथाओं को समझना है।

14) नेताजी सुभाष चंद्र बोस की एक नई जीवनी जिसका शीर्षक है 'बोस: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ एन इनकनविनिएंट नेशनलिस्ट', 'मिशन नेताजी' के शोधकर्ता और संस्थापक चंद्रचूर घोष द्वारा लिखी गई है और पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा इसकी वाइकिंग छाप के तहत प्रकाशित की गई है।

15) विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (दिव्यांगजन) (DEPwD) ने अपना पहला द्विमासिक ई-न्यूज़लेटर लॉन्च किया।
➨यह ई-न्यूजलेटर विभाग की गतिविधियों को सुलभ मंच पर दिखाने का एक विनम्र प्रयास है।

16) माल्टा के एक ईसाई डेमोक्रेट रॉबर्टा मेट्सोला को यूरोपीय संघ की संसद का अध्यक्ष चुना गया।
➨वह यूरोपीय संसद की सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति हैं।
➨मेट्सोला संसद के सबसे बड़े समूह की उम्मीदवार थीं, और उन्हें 616 मतों में से 458 मत मिले।

17) केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने माधवबाग (वैद्य साने आयुर्वेद लैब्स लिमिटेड), पावर एमएपी का उद्घाटन किया।
➨पावर एमएपी माधवबाग द्वारा अपने सीईओ, डॉ रोहित साने के विश्वसनीय नेतृत्व में विकसित एक मेडिकल एनालिटिक्स एप्लिकेशन है।

➨एप्लिकेशन को डॉक्टरों के लिए बनाया गया है ताकि वे अपनी पुरानी बीमारियों को प्रभावी ढंग से उलटने के लिए रोगी के नैदानिक ​​​​मापदंडों के बारे में आवश्यक चिकित्सा खुफिया जानकारी प्राप्त कर सकें।

18) एक प्रख्यात थिएटर शख्सियत और दिग्गज अभिनेता सोम्भू मित्रा और तृप्ति मित्रा की बेटी शाओली मित्रा का दक्षिण कोलकाता में उनके आवास पर हृदय रोग के कारण निधन हो गया।

➨मित्रा, जो 2003 में संगीत नाटक अकादमी, 2009 में पद्मश्री और 2012 में बंगा विभूषण से सम्मानित थीं, को उनके प्रशंसकों और आलोचकों द्वारा "नाथवती अनाथबत" में द्रौपदी के रूप में उनके एकल प्रदर्शन के लिए समान रूप से याद किया जाएगा।

19) टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (टीपीआरईएल) ने उत्तर प्रदेश में 50-50 मेगावाट की दो सौर ऊर्जा परियोजनाओं को चालू किया है।  टाटा पावर की सहायक कंपनी टीपीआरईएल ने प्रयागराज और बांदा में सौर परियोजनाओं को चालू किया है।
▪️ उत्तर प्रदेश :-
Chief Minister -  Yogi Adityanath
Governor - Smt. Anandiben Patel
➨Chandraprabha Wildlife Sanctuary
➨Dudhwa National Park
➨National Chambal Sanctuary
➨Govind Vallabh Pant Sagar Lake
➨Kashi Vishwanath Temple

20) नरेंद्र कुमार गोयनका को परिधान निर्यात संवर्धन परिषद, AEPC का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
➨एईपीसी के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने से पहले वह भारतीय परिधान निर्यातकों के शीर्ष निकाय के उपाध्यक्ष थे।

21) प्रसिद्ध पर्यावरणविद् प्रो एम के प्रसाद, केरल की साइलेंट वैली में सदाबहार उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों को विनाश से बचाने के लिए ऐतिहासिक जमीनी स्तर के आंदोलन में एक प्रमुख व्यक्ति का निधन हो गया।

22) भारत सरकार ने पूर्वी सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को अगले थल सेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।
▪️रक्षा मंत्रालय :- 
➨Headquarters - New Delhi
➨Founded - 15 August 1947
➨ थल सेनाध्यक्ष - जनरल मनोज मुकुंद नरवणे
➨ वायु सेना प्रमुख - एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी
➨नौसेनाध्यक्ष - एडमिरल आर. हरि कुमार

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡

No comments:

Post a Comment

Latest post

इतिहासाच्या दृष्टीने महत्वाचे

◾️राष्ट्रीय काँग्रेसची महत्वाची अधिवेशने व त्याचे वैशिष्टे :-◾️ ▶️ 1885 – मुंबई – ओमेशचंद्र बॅनर्जी – राष्ट्रीय काँग्रेसचे पहिले अधिवेशन ▶️ ...