Sunday 27 March 2022

स्टेटिक जीके के साथ परीक्षा संबंधित करेंट अफेयर्स: 27 मार्च 2022

1) भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने पूर्व न्यायमूर्ति एके सीकरी को चारधाम परियोजना की उच्चाधिकार प्राप्त समिति (एचपीसी) के अध्यक्ष के रूप में नामित किया है।

2) केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, श्री आर.के.  सिंह ने वर्चुअल स्मार्ट ग्रिड नॉलेज सेंटर (वर्चुअल एसजीकेसी) और इनोवेशन पार्क को वस्तुतः आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के हिस्से के रूप में लॉन्च किया।

3) देश के सबसे करीबी राष्ट्रपति चुनावों में से एक में अपने प्रमुख उदार प्रतिद्वंद्वी को हराकर, एक रूढ़िवादी पूर्व शीर्ष अभियोजक, यूं सुक येओल को दक्षिण कोरिया का नया राष्ट्रपति चुना गया है।

4) प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के बीच एक मेजबान देश समझौते पर हस्ताक्षर करके गुजरात के जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (डब्ल्यूएचओ जीसीटीएम) की स्थापना को मंजूरी दे दी है।
▪️गुजरात:-
➨CM -  Bhupendra Patel
➨Governor - Acharya Devvrat
➨Nageshwar Temple
➨Somnath Temple

5) केंद्रीय राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने नई दिल्ली में पूसा कृषि विज्ञान मेला 2022 का उद्घाटन किया।
➨केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के मार्गदर्शन में भाकृअनुप-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) द्वारा तीन दिवसीय कृषि मेले का आयोजन किया जा रहा है।

6) केंद्रीय श्रम और रोजगार, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने प्रदर्शन वर्ष 2018 के लिए विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार (वीआरपी), राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार (एनएसए) और राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार (खान) प्रदान किए।

7) कोलकाता मेट्रो ने यात्रियों के लिए क्रिस द्वारा विकसित एक नया ऐप "मेट्रो राइड कोलकाता" लॉन्च किया है। ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
▪️पश्चिम बंगाल :-
➠CM - Mamata Banerjee
➠राज्यपाल - जगदीप धनखड़ी
➠लोक नृत्य - लाठी, गंभीर, धाली, जात्रा, बाउल, छऊ, संथाली नृत्य
➠Kalighat Temple

8) साहित्य अकादेमी, भारत का सबसे समावेशी साहित्य उत्सव, साहित्योत्सव 10 से 15 मार्च 2022 तक नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है।
➨साहित्य अकादमी, भारत की राष्ट्रीय पत्र अकादमी, भारत की भाषाओं में साहित्य को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक संगठन है।

9) बोधगया में भगवान बुद्ध की भारत की सबसे बड़ी झुकी हुई मूर्ति का निर्माण किया जा रहा है। इसका निर्माण बुद्ध इंटरनेशनल वेलफेयर मिशन द्वारा किया गया है।
➨ यह प्रतिमा 100 फीट लंबी और 30 फीट ऊंची होगी। मूर्ति में भगवान बुद्ध शयन मुद्रा में हैं।
✸बिहार CM - Nitish Kumar
➭ Governor - Phagu Chauhan
➭Mangala Gowri Temple
➭Mithila Shakti Peeth Temple
➭Valmiki National Park

10) भारतीय वैज्ञानिकों ने यूरिया के इलेक्ट्रोलिसिस की मदद से ऊर्जा कुशल हाइड्रोजन उत्पादन के लिए एक इलेक्ट्रोकैटलिस्ट सिस्टम तैयार किया है, जो कम लागत वाले हाइड्रोजन उत्पादन के साथ यूरिया आधारित अपशिष्ट उपचार की दिशा में सहायक है।

11) सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के प्रबंध निदेशक अश्विनी भाटिया को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) का पूर्णकालिक सदस्य (WTM) नियुक्त किया है।
➠भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में भारत में प्रतिभूतियों और कमोडिटी बाजार के लिए नियामक निकाय है।  यह 12 अप्रैल 1988 को स्थापित किया गया था और सेबी अधिनियम, 1992 के माध्यम से 30 जनवरी 1992 को वैधानिक शक्तियां प्रदान की गईं।

12) केंद्रीय मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने भारतीय पर्यटन और यात्रा प्रबंधन संस्थान (IITTM), ग्वालियर में आयोजित एक कार्यक्रम में ई-मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया।

▪️मध्य प्रदेश
➨CM - Shivraj Singh Chouhan
➨Governor -  Mangubhai Chhaganbhai
➨Bhimbetka Caves
➨Buddhist Monument at Sanchi
➨Khajuraho Temple

13) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पोटाश, एमराल्ड और प्लैटिनम समूह धातुओं सहित कुछ खनिजों की रॉयल्टी दरों को निर्दिष्ट करने के लिए खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 की दूसरी अनुसूची में संशोधन के लिए खान मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

No comments:

Post a Comment

Latest post

चालू घडामोडी :- 27 मार्च 2024

◆ भारत सरकारने हिंसाचारग्रस्त हैतीमध्ये अडकलेल्या भारतीयांना शेजारच्या डोमिनिकन रिपब्लिकमध्ये स्थलांतरित करण्यासाठी 'ऑपरेशन इंद्रावती&#...