Thursday 21 April 2022

आर्टिकल 15

आर्टिकल 15

आर्टिकल 15 ज़ी स्टूडियो और बनारस मीडिया वर्क्स द्वारा निर्मित अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित एक आगामी भारतीय हिंदी-भाषा की पुलिस प्रक्रियात्मक फिल्म है।[2] फिल्म गौरव सोलंकी और अनुभव सिन्हा ने लिखी है। इसमें आयुष्मान खुराना, ईशा तलवार, सयानी गुप्ता, कुमुद मिश्रा और मनोज पाहवा जैसे सितारे हैं।[3] यह फिल्म भारतीय संविधान के अनुच्छेद 15 पर आधारित है, जो धर्म, जाति, जाति, लिंग और जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव को रोकती है। आर्टिकल 15 बीते वर्षों की कई चर्चित घटनाओं से प्रेरित है, (यह किसी एक विशेष घटना पर आधारित नहीं है) इन घटनाओं में 2014 बदायूं सामूहिक बलात्कार और 2016 ऊना में हुई दलित अत्याचार तथा अन्य घटनाएं शामिल हैं।[4][5] नायक आयुष्मान खुराना, फिल्म में एक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभा रहे हैं। फिल्मांकन 1 मार्च 2019 को लखनऊ में शुरू हुआ।

आर्टिकल 15
Article 15 Poster.jpg
Theatrical release poster
निर्देशक
अनुभव सिन्हा
निर्माता
अनुभव सिन्हा
Zee Studios
लेखक
Gaurav Solanki
Anubhav Sinha
अभिनेता
आयुष्मान खुराना
ईशा तलवार
सयानी गुप्ता
कुमुद मिश्रा
मनोज पाहवा
संगीतकार
Anurag Saikia
Score:
Mangesh Dhakde
छायाकार
Ewan Mulligan
संपादक
Yasha Ramchandani
स्टूडियो
Benaras Media Works
Zee Studios
वितरक
Zee Studios
प्रदर्शन तिथि(याँ)
28 जून 2019[1]
देश
India
भाषा
Hindi
20 जून को होने वाले लंदन इंडियन फिल्म फेस्टिवल के 10 वें संस्करण के लिए इस फिल्म को शुरुआती फिल्म के रूप में चुना गया है।[6][7] बाद में इसे 28 जून को भारत में थियेटर रिलीज़ के लिए निर्धारित किया गया है।

कलाकार संपादित करें
आयुष्मान खुराना - अयान
ईशा तलवार - अदिति
सयानी गुप्ता
कुमुद मिश्रा - जाटव
मनोज पाहवा
मोहम्मद जीशान अय्यूब - निषाद
नास्सर
विपणन और रिलीज संपादित करें
फिल्म के मुख्य अभिनेता आयुष्मान खुराना ने 6 मार्च 2019 को ट्विटर पर फिल्म का पहला लुक साझा किया। [११] फिल्म में खुराना का फर्स्ट लुक पोस्टर 27 मई 2019 को जारी किया गया था। इसमें फिल्म की रिलीज की तारीख भी शामिल है। पोस्टर में ऊपर की तरफ टैग लाइन है जो पढ़ती है, "फर्क बहुत कर लिया, अब फर्क लाएंगे" (विभिन्नताओं में से एक, यह एक अंतर लाने का समय है।) [13] बाद में उसी दिन फिल्म का टीज़र था। Zee Music Company द्वारा यूट्यूब पर रिलीज़ किया गया। रिलीज होने के बाद से टीज़र को 7.5 मिलियन व्यूज मिले। [15] जी म्यूजिक कंपनी द्वारा 30 मई को फिल्म का आधिकारिक ट्रेलर रिलीज़ किया गया। आर्टिकल 15 का ट्रेलर सलमान खान की स्टारर फिल्म भारत से जुड़ा था।[8]

20 जून को होने वाले लंदन इंडियन फिल्म फेस्टिवल के 10 वें संस्करण के लिए आर्टिकल 15 को ओपनिंग फिल्म के रूप में चुना गया है।[1] इसे 28 जून को भारत में रिलीज करने की उम्मीद है।

No comments:

Post a Comment

Latest post

𝐌𝐨𝐫𝐧𝐢𝐧𝐠 𝐁𝐨𝐨𝐬𝐭𝐞𝐫

❇️ लेफ्टनंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि हे लष्कराचे उपप्रमुख असतील ◾️सध्या ते लष्कराच्या सेंट्रल कमांडची धुरा सांभाळत आहेत ◾️नॅशनल डिफेन्स अका...