Sunday 10 April 2022

Information


1) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने पृथ्वी अवलोकन उपग्रह ईओएस -4 और दो सह-यात्री प्रौद्योगिकी प्रदर्शक और वैज्ञानिक उपग्रहों को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में देश के एकमात्र स्पेसपोर्ट में पहले लॉन्च पैड से सफलतापूर्वक लॉन्च किया।
▪️इसरो :-
➨Formed :- 15 August 1969
➨Headquarter :-  Bangalore, Karnataka, India
➨Chairman :- S Somnath

2) जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और त्रिपुरा उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सूची में सबसे ऊपर हैं जहां 2021 में पत्रकारों और मीडिया घरानों को निशाना बनाया गया था।
➠देश भर में कम से कम छह पत्रकार मारे गए, 108 हमले हुए और 13 मीडिया घरानों या समाचार पत्रों को निशाना बनाया गया।

3) रसायन विज्ञान विभाग, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास के एक वैज्ञानिक को बेंजो [बी] थियोफीन नामक एक औषधीय रूप से महत्वपूर्ण यौगिक के उत्पादन के लिए एक हरी पद्धति विकसित करने के लिए एक पेटेंट प्रदान किया गया है।

4) जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक केंद्रीय जांच एजेंसियों या राज्य / केंद्र शासित प्रदेश पुलिस बलों के सदस्यों को एक जांच में उत्कृष्टता के लिए प्रदान किया जाता है।
➠ अपराध की जांच के उच्च पेशेवर मानकों को बढ़ावा देने के लिए 2018 में पदक का गठन किया गया था।

5) भारत सरकार ने इन अनुप्रयोगों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए 54 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है।
➠पिछले साल जून में, भारत ने टिकटॉक, वीचैट और हेलो सहित 59 चीनी मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया था।

6) टाटा संस ने घोषणा की है कि इल्कर आई को एयर इंडिया का सीईओ और एमडी नियुक्त किया गया है।
➠श्री ऐसी का जन्म 1971 में इस्तांबुल में हुआ था। वह 1994 में बिल्केंट विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान और लोक प्रशासन विभाग के पूर्व छात्र हैं।

7) नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने JIVA कृषि-पारिस्थितिकी-आधारित कार्यक्रम शुरू किया, जो 11 राज्यों में अपने मौजूदा वाटरशेड और वाडी कार्यक्रमों के माध्यम से प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देगा।

☞ राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) :-
Formation - July 12, 1982
Headquarters - Mumbai
Chairman - Govinda Rajulu Chintala

8) दिसंबर 2024 तक सूरत का अपना खुद का बुलेट ट्रेन स्टेशन होगा।
➠बुलेट ट्रेन स्टेशन मुंबई-अहमदाबाद रूट पर बनने वाला पहला स्टेशन होगा।
➠ मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना देश की पहली बुलेट ट्रेन रूट होगी।

9) केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने केंद्रीय क्षेत्र की योजना "SMILE : आजीविका और उद्यम के लिए सीमांत व्यक्तियों के लिए समर्थन" का शुभारंभ किया।

10) भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने जी महालिंगम की अध्यक्षता में निवेशक संरक्षण और शिक्षा कोष (आईपीईएफ) पर अपनी सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है।
➠भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में भारत में प्रतिभूतियों और कमोडिटी बाजार के लिए नियामक निकाय है।  यह 12 अप्रैल 1988 को स्थापित किया गया था और सेबी अधिनियम, 1992 के माध्यम से 30 जनवरी 1992 को वैधानिक शक्तियां दी गई थी।

11) रक्षा मंत्रालय ने हाई एल्टीट्यूड स्यूडो सैटेलाइट (HAPS) विकसित करने के लिए बेंगलुरु की एक कंपनी के साथ एक डिजाइन और विकास अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं जो निगरानी संचालन और संचार का समर्थन करने में सक्षम होगा।

12) तेलंगाना सरकार और ब्रिटिश काउंसिल ने विश्व स्तर पर उच्च शिक्षा का विस्तार करने, गतिशीलता बढ़ाने और सूचना और कौशल साझा करने के लिए तीन साल के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
▪️तेलंगाना :-
➨CM - Kalvakuntla Chandrashekhar Rao
➨Amrabad Tiger Reserve
➨Kawal Tiger Reserve

13) आंध्र प्रदेश ने महानिदेशक (खुफिया) केवी राजेंद्रनाथ रेड्डी को नया डीजीपी और राज्य पुलिस बल का प्रमुख नियुक्त किया है।
▪️आंध्र प्रदेश :-
➨CM -  Jaganmohan Reddy
➨Governor - Biswabhusan Harichandan
➨ Venkateswara Temple
➨Sri Bhramramma Mallikarjuna Temple

14) फिक्की (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) ने वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योति देशपांडे की  फिक्की मीडिया और मनोरंजन बोर्ड के सह-अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति की घोषणा की है।

15) राजीव कुमार भाटिया ने "भारत-अफ्रीका संबंध: चेंजिंग होराइजन्स" नामक एक नई पुस्तक लिखी है।
➨पुस्तक अपने सभी महत्वपूर्ण आयामों में भारत-अफ्रीका साझेदारी का विस्तृत अन्वेषण प्रदान करती है।

16) नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में "न्यू फ्रंटियर्स" नामक अक्षय ऊर्जा पर एक कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। यह कार्यक्रम 16 फरवरी से 18 फरवरी 2022 तक आयोजित किया जा रहा है।

17) वयोवृद्ध पर्यावरणविद् रवि चोपड़ा ने चार धाम परियोजना पर सुप्रीम कोर्ट की उच्चाधिकार प्राप्त समिति (एचपीसी) के अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया है।

18) महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने घोषणा की है कि राज्य में कैंसर की रोकथाम के लिए "होप एक्सप्रेस" शुरू की जाएगी।  यह भारत में पहली ऐसी मशीन है।

19) ईरान ने 1,450 किलोमीटर की कथित सीमा के साथ "खैबर-बस्टर" नामक एक नई मिसाइल का अनावरण किया है जो इस क्षेत्र में अमेरिकी ठिकानों के साथ-साथ कट्टर इजरायल दोनों तक पहुंच जाएगा।

20) वेदांता एल्युमीनियम बिजनेस ने डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स (डीजेएसआई) परिवार में वैश्विक एल्युमीनियम उत्पादकों में चौथा स्थान हासिल किया है।
➨डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स एक वैश्विक बेंचमार्क है जो आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक मानदंडों के संदर्भ में दुनिया की अग्रणी कंपनियों के प्रदर्शन को ट्रैक करता है।

21) वयोवृद्ध गायक और संगीतकार बप्पी लाहिड़ी का 69 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

22) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मुंबई (महाराष्ट्र) के मालाबार हिल स्थित राजभवन में दरबार हॉल का उद्घाटन किया।
➨नया दरबार हॉल पुराने दरबार हॉल की साइट पर बनाया गया है और इसमें बैठने की क्षमता 750 है।
▪️महाराष्ट्र :-
CM - Uddhav Thackeray
Governor - Bhagat Singh Koshiyari
Trimbakeshwar Temple
Bhimashankar Temple
Grishneshwar Temple

23) हरियाणा कैडर के आईपीएस अधिकारी कला रामचंद्रन को गुरुग्राम की पहली महिला पुलिस आयुक्त बनाया गया है।
➨ 1994 बैच के आईपीएस कार्यालय ने केके राव का स्थान लिया है, जिन्हें गुरुग्राम के पास भोंडसी में पुलिस प्रशिक्षण और अनुसंधान केंद्र में स्थानांतरित कर दिया गया है।

24) भारत की सबसे बड़ी आयुर्वेद कंपनी डाबर इंडिया वित्त वर्ष 2011-22 के दौरान उपभोक्ता के बाद 27,000 मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरे के संग्रह, प्रसंस्करण और पुनर्चक्रण के बाद देश में एक पूर्ण प्लास्टिक कचरा तटस्थ फर्म बन गई है।

25) विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आज 'तंबाकू छोड़ो ऐप' लॉन्च किया ताकि लोगों को सिगरेट की लत छुड़ाने में मदद मिल सके और धूम्रपान रहित और अन्य नए उत्पादों सहित सभी रूपों में तंबाकू का उपयोग बंद किया जा सके।
▪️ विश्व स्वास्थ्य संगठन :-
Headquarters - Geneva, Switzerland
Founded - 7 April 1948
Director-general - Tedros Adhanom

26) शिक्षा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव विनीत जोशी को सीबीएसई अध्यक्ष का प्रभार सौंपा गया है।
➨मणिपुर कैडर के 1992 बैच के आईएएस अधिकारी, जोशी ने पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है।
➨ वह राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के महानिदेशक भी हैं।
➽ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड :-
Formation - 2 July 1929
Headquarters - New Delhi
Chairman - Vineet Joshi

≡≡≡≡≡≡≡≡≡

No comments:

Post a Comment

Latest post

संयुक्त गट "ब" आणि "क" पूर्व परीक्षा सराव चाचणी क्र.

 क्रिकेट बाँल ही खालीलपैकी कोणत्या फळाची जात आहे. ? ⚪️ दराक्ष  ⚪️ मोसंबी  ⚪️ डाळिंब ⚫️ चिकू ☑️ महाराष्ट्रात सर्वात जास्त सहकारी साखर कारखाने...